google.com, pub-9761875631229084, DIRECT, f08c47fec0942fa0
Breakingकोविड 19दुनियादेशराजनीती

योगी राज में मुकेश अंबानी ने खोला खजाना, इन सेक्‍टर में एक लाख यूथ को म‍िलेंगी नौकर‍ियां

 रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने अगले चार साल में उत्‍तर प्रदेश में 75,000 करोड़ रुपये का भारी-भरकम न‍िवेश करने का ऐलान क‍िया है. आरआईएल की तरफ से क‍िये जाने वाले इस भारी-भरकम न‍िवेश से उत्‍तर प्रदेश में एक लाख नई नौकर‍ियों का सृजन होने की उम्‍मीद है. अंबानी इस न‍िवेश से आने वाले चार सालों में उत्तर प्रदेश में 5G सर्व‍िस, खुदरा और र‍िन्‍यूएबल एनर्जी क्षमता के विस्तार पर निवेश करेंगे. आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने ‘यूपी वैश्विक निवेशक सम्मेलन’ में यह घोषणा की.

पहले 50 हजार करोड़ का न‍िवेश क‍िया है
आपको बता दें राज्‍य में पहले ही र‍िलायंस इंडस्‍ट्री की तरफ से 50 हजार करोड़ रुपये का न‍िवेश क‍िया जा चुका है. इस तरह प‍िछला न‍िवेश म‍िलाकर अंबानी का यूपी में सवा लाख करोड़ रुपये का न‍िवेश हो जाएगा. अंबानी ने जैव-ऊर्जा कारोबार में पेट्रोरसायन से टेलीकॉम ग्रुप की शुरुआत की भी घोषणा की. इसमें कृषि अपशिष्ट को गैस में बदलना शामिल है. इसका उपयोग हल्के रसोई चूल्हे चलाने, औद्योगिक मशीनरी चलाने और बिजली वाहन चलाने के लिए किया जा सकता है.

पूरे राज्य में 5G सर्व‍िस शुरू होगी
अंबानी ने कहा कि र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज अगले 10 महीने में 10 गीगावॉट र‍िन्‍यूएबल एनर्जी क्षमता स्थापित करेगा और पूरे राज्य में 5G सर्व‍िस भी शुरू करेगा. उन्होंने कहा, ‘हमारी अगले चार सालों में यूपी में जियो, खुदरा और नवीकरणीय व्यवसायों में 75,000 करोड़ रुपये अतिरिक्त निवेश करने की योजना है.’ अंबानी ने कहा, ‘इन नए निवेशों से राज्य में एक लाख से अधिक रोजगार सृजित होंगे.’ यह निवेश राज्य में पहले से निवेश किए गए 50,000 करोड़ रुपये के अलावा होगा.

दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो दिसंबर, 2023 तक राज्य के हर इलाके और ग्रामीणों में 5जी सेवाएं शुरू कर देगी. यूपी के छोटे शहरों और गांवों में आने वाले समय में ज‍ियो स्‍कूल और स्‍वास्‍थ्‍य सुव‍िधाओं के ल‍िए ज‍ियो-एआई-डॉक्‍टर की भी घोषणा की.

Related Articles

Back to top button
Close